-----कल के उत्तम भविष्य के लिए आज बिजली बचायें ----- उपकरणों के उपभोग के बाद तुरन्त बन्द कर दें ----- आग लगे भवन की बिजली तुरन्त बन्द कर दें ----- अधिक क्षमता वाले बल्बों के स्थान पर कम क्षमता वाले बल्बों का उपयोग करें ----- कम्पैक्ट-लोरेसेन्ट का प्रयोग करें ----- जीवन्त अधिष्ठापन पर कदापि कार्य न करें, बल्कि अधिष्ठापन की बिजली बन्द करके ही कार्य करें ----- एयर कण्डीशन का कम से कम उपयोग करें -----
अध्याय-5

इलैक्ट्रिकल सुपरवाइजर सर्टिफिकेट्स तथा वायरमैन परिमिट प्रदान करने हेतु परीक्षायें

  1. निदेशक, विद्युत सुरक्षा पदेन चेयरमैन, बोर्ड ऑफ इक्जामिनर्स (इलेक्ट्रिसिटी) भी है ।

  2. इलैक्ट्रिकल सुपरवाइजर सर्टिफिकेट्स की परीक्षायें लखनऊ में होती है जिसमें लिखित तथा प्रयोगात्मक परीक्षा सम्मिलित हैं इलैक्ट्रिकल सुपरवाइजर सर्टिफिकेट्स तथा वायरमैन की परीक्षा में बैठने के लिये आवेदन पत्र का प्रारूप ला0अनु0 प्रपत्र-13 पर है तथा प्रपत्र- डब्लू0ए0 पर है (परिशिष्ट 5.1 एवं 5.2) । परीक्षा में बैठने के लिये पात्रता की शर्ते उक्त आवेदन पत्र में दी गई हैं। इलैक्ट्रिकल सुपरवाइजर सर्टिफिकेट्स की परीक्षा का पाठ्यक्रम बी0के056 पर (परिशिष्ट 5.3)है तथा वायरमैन परीक्षा का पाठ्यक्रम वायरमैन पाठ्यक्रम पर (परिशिष्ट 5.4) है। परीक्षा में बैठने का आवेदन शुल्क तथा परीक्षा शुल्क का विवरण शासकीय विज्ञप्ति संख्या -1313 ई0एल0/657-तेईस -पी0बी0-94 ई0एल0ए0/58 (परिशिष्ट 4.3) में दिया गया हैं ।

  3. इलैक्ट्रिकल सुपरवाइजर सर्टिफिकेट्स तथा वायरमैन की परीक्षाओं में बैठने के इच्छुक व्यक्ति निर्धारित प्रपत्र पर अपना आवेदन पत्र भेज सकते हैं । आवेदन पत्र के साथ निर्धारित शुल्क का भुगतान सरकारी कोषागार में करके प्राप्तांकित चालान की मूल प्रतिलिपि, निर्धारित योग्यता, कार्य अनुभव तथा जन्मतिथि के प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतिलिपि संलग्न करें। प्रार्थना पत्र के साथ दो नवीनतम पासपोर्ट साइज में छाया चित्र जिसको एक के सामने तथा दूसरे के पीछे की ओर से नाम लिख कर राजपत्रित अधिकारी अथवा सेवायोजक द्वारा प्रमाणित किया गया हो, तथा एक सादे कागज पर दो नमूने के हस्ताक्षर जिसको प्रमाणित किया गया हो, संलग्न करें । परीक्षा की तिथि निश्चित होने पर आवेदन पत्र पर अंकित पते पर दी जायेगी ।

  4. वायरमैन की परीक्षा लखनऊ के अलावा गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, शाहजहांपुर, बरेली, अलीगढ़, मेरठ, गाजियाबाद तथा आगरा में भी संचालित की जाती है।